Haryana Khel Nursery Yojana 2024 : हरियाणा खेल नर्सरी स्कीम आवेदन प्रक्रिया

Written by NEERAJ SHARMA  »  Updated on: September 19th, 2024

दोस्तों जहां खेलकूद की बात होती है वहां हरियाणा राज्य का नाम सबसे पहले लिया जाता है हरियाणा एक ऐसा राज्य है जहां पर खेलकूद के मामले में सबसे ज्यादा मैडल आते हैं हरियाणा राज्य के हर जिले में आपको एक से बढ़कर एक खिलाड़ी देखने के लिए मिलेंगे यहां तक की भारत में खेल के मामले में हरियाणा नंबर वन पर है।

क्योंकि हरियाणा सरकार अपने राज्य के खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए नई-नई योजनाएं लेकर आती रहती है हाल फिलहाल में हरियाणा सरकार ने एक नई योजना की शुरुआत कर दी है जिससे खेलकूद में लोगों की ओर ज्यादा रुचि बढ़ेगी और एक से बढ़कर एक खिलाड़ी तैयार होंगे इस योजना का नाम है हरियाणा खेल नर्सरी योजना।

Haryana Khel Nursery Yojana का उद्देश्य खेलों को और ज्यादा बढ़ावा देना है और इस योजना में लोगों को ट्रेनिंग के साथ-साथ स्कॉलरशिप भी दी जाएगी अगर आप भी खेलकूद में दिलचस्पी रखते हैं तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें इस आर्टिकल में हम आपको हरियाणा खेल नर्सरी स्कीम 2024 के बारे में सारी जानकारी देने वाले हैं जैसे कि इस योजना का लाभ कौन ले सकता है अगर आप इस योजना में लाभ लेना चाहते हैं तो आपको क्या-क्या दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी इन सभी की जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिल जाएगी।

Haryana Khel Nursery Yojana 2024

हरियाणा राज्य के लोग खेल में भी अपना कैरियर बना सके इसीलिए हरियाणा सरकार द्वारा Haryana Khel Nursery Yojana की शुरुआत की गई है Haryana Khel Nursery Yojana का लक्ष्य मौजूद खेल बुनियादी ढांचे को उच्च स्तर पर और बेहतर बनाना है हर राज्य में सरकारी और निजी संस्थानों में खेल नर्सरी स्थापित करना है। हाई स्कूल और सीनियर सेकेंडरी स्कूलों को अब हरियाणा भारत नर्सरी योजना में शामिल किया गया है, जिससे युवा एथलीटों के लिए अवसरों का विस्तार हुआ है।

हरियाणा सरकार ने खेल को बढ़ावा देने के उद्देश्य से राज्य में लगभग 600 खेल नर्सरी खोलने की योजना बनाई है। हरियाणा राज्य के खेल में रुचि रखने वाले लोगों को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिले इसीलिए इस योजना की शुरुआत हरियाणा सरकार द्वारा की गई है इस योजना में प्रदेश के युवाओं को ट्रेनिंग देने के लिए हरियाणा सरकार जगह-जगह पर खेल नर्सरी की स्थापना करेगी।

Haryana Khel Nursery Scheme Udesh Kya Hai

खेलकूद में दिलचस्पी रखने वाले युवा Haryana Khel Nursery Yojana का लाभ उठाकर अपने प्रतिभा को सबके सामने दिखा सकते हैं Haryana Khel Nursery Yojana के माध्यम से हर जिले में खेल नर्सरी खोली जाएगी ताकि खिलाड़ियों को विभिन्न प्रकार के खेलों की कोचिंग मिल सके और वह लोग राज्य स्तर पर खेल में अपनी प्रतिभा दिखा सके और हरियाणा का नाम पूरे भारत में रोशन कर सके इस उद्देश्य से इस योजना की शुरुआत की गई है इस योजना के तहत खेल में भाग लेने वाले खिलाड़ी को फ्री में तैयारी करवाई जाएगी साथ में उनको स्कॉलरशिप भी दी जाएगी.

Haryana Khel Nursery Yojana की नियम और शर्ते

हरियाणा राज्य के बहुत से हाई स्कूल और सीनियर सेकेंडरी स्कूलों को अब Haryana Khel Nursery Yojana में शामिल किया गया है।

  • सभी स्कूल में दो से अधिक खेल नर्सरी आवंटित नहीं किए जाएंगे।
  • जिन स्कूल में खेल के मैदान और खेल खुद से जुडी सारी सुविधाएं होंगी उन स्कूलो की ही इस योजना के साथ जोड़ा जायेगा।
  • स्कूल में 8 से 19 वर्ष की आयु के छात्रों की खेल-कूद प्रक्रिया पर जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारीयो की निगरानी रहेगी।
  • समय समय पर शारीरिक योग्यता परीक्षा और खेल परीक्षा आयोजित करवाई जाएँगी।
  • नर्सरी ओलंपिक खेल , एशियन गेम्स और कॉमनवेल्थ गेम्स जैसे बड़े बड़े टूर्नामेंटों में भाग लेने की सुविधा छात्रों को उपलब्ध करवाई जाएगी।
  • खेल विभाग द्वारा बनाये गए किसी भी नियमो का उल्लंघन करने पर छात्र से स्कालरशिप वापिस ले ली जाएगी।
  • जो छात्र हर महीने कम से कम 22 दिन कोचिंग लेगा उसको स्कालरशिप दी जाएगी।
  • स्कूल के दौरान नियमित रूप से खिलाड़ियों एवं कोच की उपस्थिति दर्ज की जाएगी।
  • जिस भी स्कूल में खेल नर्सरी योजना में भाग लेने वाले छात्रों की संख्या 20 से कम हुई तो वहा की खेल नर्सरी अस्थाई रूप से बंद कर दी जाएगी।
  • छात्रों का चयन परीक्षा के आधार पर किया जायेगा।

Haryana Khel Nursery Yojana Apply Documents List

Haryana Khel Nursery Yojana के लिए मांगे जाने वाले सभी जरुरी दस्तावेजों की जानकारी निचे दी गयी है।

  • आवेदनकर्ता हरियाणा का स्थान निवासी होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता के पास आधार कार्ड होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता के पास निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता के पास आय प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता के पास आयु प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता के पास लेटेस्ट पासपोर्ट साइज फोटो होनी चाहिए।
  • आवेदनकर्ता के पास आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर होना चाहिए।

Haryana Khel Nursery Yojana Registration Direct Link


Disclaimer:

We do not claim ownership of any content, links or images featured on this post unless explicitly stated. If you believe any content infringes on your copyright, please contact us immediately for removal ([email protected]). Please note that content published under our account may be sponsored or contributed by guest authors. We assume no responsibility for the accuracy or originality of such content.


Related Posts