E Pramaan Portal Registration Kaise Kare | ई प्रमाण पोर्टल पंजीकरण

Written by NEERAJ SHARMA  »  Updated on: July 19th, 2024

E Pramaan Portal Registration Kaise Kare :- दोस्तो हाल ही में भारत सरकार ने एक पोर्टल को लॉन्च किया है। इस पोर्टल का नाम है e pramaan portal. देश में अलग अलग राज्य में सरकारी योजनाएं और सरकारी भर्ती चलती रहती है। आपको बस e pramaan portal पर एक बार रजिस्ट्रेशन करना होगा उसके बाद आप किसी भी राज्य की किसी भी सरकारी योजना या सरकारी नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते है बिना किसी वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन किए।

E parmaan portal एक ऐसा पोर्टल है जिसमे लॉगिन करने के बाद आपको किसी और वेबसाइट पर अलग से लॉगिन करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आप e pramaan portal id से किसी भी वेबसाइट पर लॉगिन करके किसी भी योजना या नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते है।

देश में हर राज्य में अलग अलग सरकारी नौकरी निकलती रहती है। उन नौकरी के लिए जब भी कोई स्टूडेंट अप्लाई करता है तो उनको पहले उस वेबसाइट पर यूजर आईडी और पासवर्ड बनाना पड़ता है और फिर वो फॉर्म के लिए अप्लाई करते है।

E Pramaan Portal Registration

जितने फॉर्म भरेंगे उतना ही उनको लॉगिन आईडी और पासवर्ड बनाना पड़ता था। काफी स्टूडेंट्स तो तो ऐसे भी होते है जो उस साइट ली लॉगिन आईडी और पासवर्ड ही भूल जाते है। स्टूडेंट्स को फॉर्म भरने के लिए बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

या फिर अगर किसी को किसी सरकारी योजना का लाभ लेना है तो पहले उसको सरकारी योजना वाली वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना पड़ता है फिर वो योजना के लिए अप्लाई कर पता था। लेकिन अब सिर्फ e parmaan portal यूजर आईडी और पासवर्ड से ही आप सभी योजनाओं के लिए लॉगिन कर पाओगे।

E pramaan portal सरकार की तरफ से बहुत अच्छी पहल है। अब लोगो को अलग अलग पोर्टल पर अलग अलग आईडी बनाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। E pramaan portal से ही आपके सारे काम हो जायेंगे। अलग अलग यूजर आईडी और पासवर्ड याद रखने का झंझट ही खत्म। अब आपको सिर्फ e pramaan portal user id or password याद रखना पड़ेगा।

E Pramaan Portal Kya Hai

आज कल हर सरकारी सेवा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर आती जा रही है। उनकी सुरक्षा के लिए ई-प्रमाण एक गेम-चेंजिंग समाधान के रूप में उभरा है। यह एक sso प्लेटफॉर्म देता है। जो मोबाइल और फिक्स्ड प्लेटफॉर्म पर असंख्य सरकारी सेवाओं तक सुरक्षित पहुंच सुनिश्चित करता है।

यह प्लेटफ़ॉर्म SAML 2.0-बेस्ड सिंगल साइन-ऑन (SSO) मैकेनिज्म की मजबूती को नियोजित करता है, जो नेशनल और स्टेट लेवल दोनों एप्लीकेशंस को बिना रुके एकीकृत करने में सक्षम बनाता है। ई-प्रमाण में पासवर्ड, ओटीपी, डिजिटल सर्टिफिकेट्स और बायोमेट्रिक्स जैसे विकल्प शामिल हैं।

अब आप E Pramaan Portal Registration की मदद से भारत के सभी राज्यो की सेवाओं व सरकारी योजनाओं का लाभ घर बैठे बैठे ले सकते है।

E Pramaan Portal Registration Benefits

E Pramaan Portal के बारे में आपको पता चल गया है की E Pramaan Portal क्या है और क्यों लॉन्च किया गया है। अब E Pramaan Portal के बेनिफिट्स भी जान लेते है।

  • आपको E Pramaan Portal पर बस एक बार रजिस्ट्रेशन करना है। उसके आपको आपको E Pramaan Portal Login Id मिल जाएगी।
  • आपको अब किसी भी योजना का लाभ लेने के लिए या कोई फॉर्म भरने के लिए अलग से रजिस्ट्रेशन नहीं करना पड़ेगा।
  • आप E Pramaan Portal login id से ही किस भी पोर्टल की सेवा का लाभ ले सकते है।
  • E Pramaan Portal registration करने के बाद आपको अलग से किस भी पोर्टल के id और password याद रखने की जरूरत नहीं है।
  • E Pramaan Portal की मदद से आप घर बैठे बैठे सभी योजनाओ का लाभ ले सकते है।

E Pramaan Portal Official Website


Disclaimer:

We do not claim ownership of any content, links or images featured on this post unless explicitly stated. If you believe any content infringes on your copyright, please contact us immediately for removal ([email protected]). Please note that content published under our account may be sponsored or contributed by guest authors. We assume no responsibility for the accuracy or originality of such content.


Related Posts