Haryana Free Cycle Yojana : हरियाणा साइकिल योजना 2024

Written by NEERAJ SHARMA  »  Updated on: July 24th, 2024

Haryana Free Cycle Yojana : Haryana Free Cycle Yojana की शुरुवात श्रमिको को आर्थिक सहायता देने के लिए की गई है। इस योजना के तहत श्रमिको को 5000 रू की आर्थिक सहायता दी जाएगी। अगर आप किसी भी कंपनी में काम करते है तो आपको हरियाणा सरकार द्वारा 5000 रू की सहायता दी जाएगी, ताकि इन पैसों से मजदूर भाई अपने लिए नई साइकिल खरीद सके और समय पर अपने काम के स्थान पर पहुंच सके।


हरियाणा के मुख्यमंत्री जी ने इस योजना की शुरुवात असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों के लिए शुरू की थी। हरियाणा फ्री साइकिल योजना का लेना लेने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना है। आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने के 20 दिन बाद आपके खाते में 5000 रू ट्रांसफर कर दिए जाएंगे। असंगठित कंपनी और वर्कशॉप में काम करने वाले पंजीकृत लोग इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।


Haryana free cycle Yojana की शुरुआत हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी द्वारा की गई है यह एक बहुत अच्छी पहल है मजदूरों के लिए। इस योजना में पहले ₹3000 श्रमिक के खाते में आते थे साइकिल खरीदने के लिए लेकिन अब इसकी राशि बढ़ाकर ₹5000 कर दी गई है। जी हां अगर आप एक मजदूर हैं और कई किलोमीटर पैदल चलकर जाते हैं या आर्थिक रूप से कमजोर है तो हरियाणा सरकार आपको ₹5000 दे रही है ताकि आप उनसे साइकिल खरीद सकें और उसका उपयोग कर सकें।


Haryana Free Cycle Scheme का उद्देश्य

हरियाणा सरकार द्वारा शुरू की गई योजना का मुख्य उद्देश्य मजदूरों को साइकिल दिलवाना है ताकि वो समय पर अपने काम पर पहुंच सके। आज भी ऐसे बहुत से मजदूर है जो अब भी आपने काम की जगह पर पैदल जाते है और वहा पहुंचने में लेट हो जाते है। फिर उनकी तनखाह कटती है। इसी बात को ध्यान रखते हुए हरियाणा सरकार ने फ्री साइकिल योजना की शुरुवात को है। इस योजना के तहत मजदूरों को 5000 रू की आर्थिक सहायता दी जाती है। अब तक हरियाणा के लाखो मजदूर इस योजना का लाभ उठा चुके है।


Haryana Free Cycle Yojana Eligibility

Haryana Free Cycle Yojana का लाभ लेने के लिए आप आपको कुछ पात्रता को पूरा करना होगा जो हरियाणा सरकार द्वारा निर्धारित की गई है। चलिए जानते है फ्री साइकिल योजना पात्रता के बारे में।

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदनकर्ता हरियाणा का मूल निवासी होना चाहिए।
  • एक परिवार का केवल एक ही नागरिक इस योजना के पात्र होगा।
  • सिर्फ असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों को इस योजना का लाभ मिलेगा।
  • इस योजना का लाभ सिर्फ एक बार उठाया जा सकता है।
  • अगर आप इस योजना का लाभ ले चुके है तो फिर 5 साल बाद ही इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है।


Haryana Free Cycle Yojana Documents

फ्री साइकिल योजना हरियाणा सरकार द्वारा शुरू की गई है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको कुछ दस्तावेजों की जरूर पड़ेगी जिनकी जानकारी आपको नीचे दी गई है।

  1. आवेदनकर्ता के पास आधार कार्ड होना चाहिए। 
  2. आवेदनकर्ता के पास लेबर वेलफेयर अकाउंट होना चाहिए। 
  3. आवेदनकर्ता के पास सैलरी स्लिप होनी चाहिए। 
  4. आवेदनकर्ता के पास बैंक पास बुक होनी चाहिए। 
  5. आवेदनकर्ता के पास पासपोर्ट साइज फोटो होनी चाहिए। 
  6. आवेदनकर्ता के पास मजदूरी कॉपी होनी चाहिए।



Disclaimer:

We do not claim ownership of any content, links or images featured on this post unless explicitly stated. If you believe any content infringes on your copyright, please contact us immediately for removal ([email protected]). Please note that content published under our account may be sponsored or contributed by guest authors. We assume no responsibility for the accuracy or originality of such content.


Related Posts