Rajasthan Lado Protsahan Yojana 2024 Apply Online

Written by NEERAJ SHARMA  »  Updated on: June 29th, 2024

Rajasthan Lado Protsahan Yojana 2024 Online Apply Kaise Kare : दोस्तो अगर आप भी Rajasthan Lado Protsahan Yojana 2024 Online Apply Kaise Kare जानना चाहते है तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े। इस आर्टिकल में मैं आपको Rajasthan Lado Protsahan Yojana Online Apply के बारे में सारी जानकारी दूंगा। अगर आप राजस्थान से है और आपके घर में प्यारी से बेटी है तो ये आर्टिकल आपके लिए बहुत ही लाभदायक हो सकता है।

दोस्तो आज मैं आपको Rajasthan Lado Protsahan Yojana के बारे में बताऊंगा । अगर आपको Rajasthan Lado Protsahan Yojana 2024 के बारे में कुछ भी नही पता तो आप इस आर्टिकल को जरूर पढ़े। दोस्तो राजस्थान में नई सरकार के आते ही लड़कियों के लिए नई नई योजनाएं निकली जा रही है। इसी योजना में से एक योजना है Rajasthan Lado Protsahan Yojana 2024. इस योजना का लाभ सही राजस्थान वासियों को मिलेगा। 

दोस्तो हमारे देश में लड़कियों को सुरक्षा को लेकर समय समय पर कदम उठाए जा रहे हैं। लड़कियों की सुरक्षा को लेकर समय समय पर नई नई योजनाएं लाई जा रही है। लड़कियों के अच्छे भविष्य और उनको समाज में आगे बढ़ाने के लिए भारत सरकार नई नई योजनाएं लेकर आती रहती है। भारत देश के सभी राज्य अपने राज्य की बेटियों को बढ़ावा देने के लिए कुछ न कुछ करते रहते है। राजस्थान सरकार ने भी कुछ ऐसा ही किया हैं।

राजस्थान सरकार ने अपने राज्य की बेटियों के लिए राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना की शुरुवात की है। इस योजना के तहत लड़की को 2 लाख रुपए तक की आर्थिक सहायता की जाएगी। जी हां दोस्तो जिस घर में लड़की जन्म लेगी, उनके माता पिता की राजस्थान सरकार द्वारा 2 लाख तक की आर्थिक सहायता की जाएगी।

ईडब्ल्यूएस, एससी, एसटी और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के घर में अगर कोई लड़की जन्म लेती है तो राजस्थान सरकार सेविंग बॉन्ड के रूप में उस परिवार को आर्थिक सहायता करेगी। Rajasthan Lado Protsahan Scheme 2024 का लाभ लड़की होने पर ही मिलेगा।

Rajasthan Lado Protsahan Yojana 2024 Eligibility

दोस्तो अब मैं आपको बताता हु की राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना का लाभ लेने के लिए आपको किन किन मापदंडों से गुजरना पड़ेगा। अगर आप नीचे दिए गए मापदंडों पर खरा नहीं उतरते तो आप Rajasthan Lado Protsahan Yojana 2024 का लाभ नहीं ले सकते।

  1. राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना का लाभ लेने के लिए आपका राजस्थान का मूल निवासी होनी बहुत जरूरी है। सिर्फ राजस्थान का मूल निवासी ही इस योजना का लाभ ले सकता है।
  2. अगर आप राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना 2024 का लाभ लेना चाहते है तो आपके पास राजस्थान का आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड होना चाहिए।
  3. राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना का लाभ सिर्फ बेटियों को दिया जाएगा। बेटा होने पर इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। 
  4. राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास बैंक पासबुक होनी चाहिए ताकि इस योजना का पैसा आपके खाते में असानिंसे ट्रांसफर किया जा सके।

Rajasthan Lado Protsahan Yojana 2024 Documents Requirement

चलिए अब जानते है की अगर आप Rajasthan Lado Protsahan Yojana 2024 का लाभ लेना चाहते है तो आपके पास क्या-क्या डॉक्यूमेंट होने चाहिए। Rajasthan Lado Protsahan Yojana 2024 से संबंधित सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स की लिस्ट कुछ इस प्रकार है : 

  • आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए।
  • आपके पास जनाधार कार्ड होना चाहिए।
  • आपके पास मोबाइल नंबर होना चाहिए।
  • आपके पास आय प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • आपके पास मूल निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • आपके पास लेटेस्ट पासपोर्ट साइज फोटो होनी चाहिए।


Rajasthan Lado Protsahan Yojana Online Apply Link


Disclaimer:

We do not claim ownership of any content, links or images featured on this post unless explicitly stated. If you believe any content infringes on your copyright, please contact us immediately for removal ([email protected]). Please note that content published under our account may be sponsored or contributed by guest authors. We assume no responsibility for the accuracy or originality of such content.


Related Posts