Chirag Yojana Haryana Online Apply Kaise Kare

Written by NEERAJ SHARMA  »  Updated on: September 14th, 2024

दोस्तो हरियाणा राज्य के लोगो के लिए हरियाणा शिक्षा विभाग द्वारा Haryana Cheerag Scheme की शुरुवात की जा चुकी हैं। Chirag Yojana Haryana के तहत अब किसी भी प्राइवेट स्कूल में बच्चों के एडमिशन फ्री में करवा सकते है। अगर आपकी सालाना आय 1 लाख 80,000 से कम है तो आप Chirag Yojana Haryana का लाभ ले सकते है। Chirag Yojana Online Registration के तहत अब गरीब परिवार के बच्चे भी अच्छे प्राइवेट स्कूल में पढ़ कर अपना भविष्य उज्जवल बना पाएंगे और ये सब हरियाणा सरकार की वजह से पूरा होगा।


दोस्तो हरियाणा शिक्षा विभाग ने राज्य के गरीब बच्चो को फ्री शिक्षा देने की घोषणा की हैं। जिस परिवार की सालाना आय 1,80,000 से कम है उसको बच्चो को हरियाणा सरकार की तरफ से फ्री शिक्षा दी जाएगी। हरियाणा के शिक्षा मंत्री इससे पहले भी हरियाणा के बच्चो के लिए बहुत कुछ कर चुके है।


दोस्तो हर मां बाप का सपना होता है की उसको बच्चों को अच्छे स्कूल में शिक्षा मिले। उसके बच्चे प्राइवेट स्कूल में पढ़ कर अपना भविष्य उज्जवल बना सके। इन सब बातो को ध्यान में रखते हुए हरियाणा शिक्षा विभाग ने Haryana Cheerag Scheme Admission की शुरुवात की है।


आजकल पढाई बहुत ही मांगी हो गयी है। एक मिडल क्लास के परिवार के लिए अपने बच्चे किसी अच्छे प्राइवेट स्कूल में पढ़ने का सपना बन कर रहा गया है। पर इस सपने को पूरा करने के लिए हरियाणा सरकार ने बच्चो के उज्वल भविष्य के लिए haryana chirag yojana की शुरुवात की है। इस योजना के तहत अब गरीब घर के बच्चे भी अच्छे और प्राइवेट स्कूल में पढ़ पाएंगे। इस योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा।


02th se 12th क्लास के बच्चो को Chirag Yojana Haryana Online Registration का लाभ मिलेगा । पहले चरण ने 25,000 बच्चो को हरियाणा चिराग योजना 2024 का लाभ दिया जायेगा और फिर धीरे धीरे पुरे हरियाणा में हरियाणा चिराग योजना 2024 को पूर्ण रूप से लागू कर दिया जाएगा। अगर आप भी Haryana Chirag Yojana का लाभ लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े। इस आर्टिकल में हम आपको Chirag Yojana Haryana के बारे में सारी जानकारी देंगे।


Haryana Cheerag Scheme Form (Benefits)

अगर आप की सालाना आय 1 लाख 80 हजार से कम है और आप चिराग योजना के लिए आवेदन करते है तो आपको क्या क्या लाभ मिलेंगे उनकी जानकारी आपको नीचे दी गई है।


Haryana Chirag Scheme का लाभ 2th se 12th क्लास के बच्चो को मिलेगा।

Haryana Chirag Scheme का लाभ हरियाणा के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगो को मिलेगा।

Chirag Yojana Haryana का लाभ मिलेंगे के बाद आप अपने बच्चो का एडमिशन किसी भी प्राइवेट स्कूल में करवा सकते है।

Chirag Yojana Haryana के तहत लाभ ले रहे सभी छात्रों के ऊपर पढ़ाई में होने वाला खर्च हरियाणा सरकार द्वारा दिया जाएगा।


Chirag Yojana Haryana Eligibility In Hindi


चलिए जानते है की अगर आप चिराग योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको क्या पात्रता पूरी करनी होगी। कौन कौन इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है।


सेकंड क्लास से 12th क्लास के बच्चो को इस योजना का लाभ मिलेगा।  

इस योजना का लाभ लेने वाला विद्यार्थी हरियाणा का मूल निवासी होना चाहिए।

इस योजना का लाभ लेने के लिए विद्यार्थी के परिवार की सालाना आय 1 लाभ 80 हजार से कम होनी चाहिए।


Chirag Yojana Haryana Important Documents


चाहिए जानते है की अगर आप इस योजना के तहत अपने बच्चों का किसी भी प्राइवेट स्कूल में फ्री में एडमिशन करवाते है तो आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी।


आय प्रमाण पत्र होना चाहिए।

बच्चे का आधार कार्ड होना चाहिए।

परिवार पहचान पत्र होना चाहिए।

बच्चे के लेटेस्ट फोटो होनी चाहिए

बच्चे के माता पिता का आधार कार्ड होना चाहिए।

फैमिली आईडी में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना चाहिए ओटीपी के लिए।

Haryana Chirag Scheme Online Registration Link


Disclaimer:

We do not claim ownership of any content, links or images featured on this post unless explicitly stated. If you believe any content infringes on your copyright, please contact us immediately for removal ([email protected]). Please note that content published under our account may be sponsored or contributed by guest authors. We assume no responsibility for the accuracy or originality of such content.


Related Posts