मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता करें - सबसे आसान तरीका

Written by Tech Hindi Adda  »  Updated on: July 07th, 2024

बहुत से लोगों को कभी न कभी लोकेशन पता करने की जरूरत पड़ती है। ऐसे में ज़्यादातर लोगों के पास किसी की भी ऑनलाइन लोकेशन चेक करने की ज्यादा नॉलेज नहीं होती है। परंतु इंटरनेट पर एक ऐसा एप्प भी मौजूद है जिसके इस्तेमाल से आप सिर्फ नंबर से पता करें कहां है अभी

इस एप्प को आप अपने आंड्रोइड और एपल के किसी भी फोन में इस्तेमाल कर सकते है। इस एप्प से आप किसी भी लोकेशन को कहीं से भी चेक कर सकते है।

इस लोकेशन चेक करने वाले एप्प का नाम TrueCaller है। आप प्ले स्टोर से इस एप्प को इन्स्टाल करके इसमें किसी भी नंबर को डाल दें। आप यहाँ सिर्फ इंडियन नंबर को ही चेक कर सकते है।

जब आप TrueCaller पर कोई नंबर सर्च करेंगे तो उसमें आपको उसकी लोकेशन, उसकी ईमेल आईडी का पता चल जाएगा। यह एप्प आपके मोबाइल में इन्स्टाल है तो जब भी आपको कोई स्पैम कॉल, यां कंपनी की तरफ से कोई कॉल आती है तो इसके स्पैम होने की जानकारी पहले से ही मिल जाती है।

ऑनलाइन लोकेशन करने के मामले में इसके अलावा और भी आंड्रोइड एप्प है। Whoscall, TrapCall, Numler जैसे एप्प से भी आप आसनी से किसी की भी मोबाइल नंबर को डालकर आसानी से लोकेशन निकाल सकते है। 

फोन नंबर से ऐसे चेक करें लोकेशन

जी हां, ऐसा किया जा सकता है लेकिन इस बार में बहुत कम लोग जानते हैं। फोन चोरी हो जाने जैसी कई परिस्थितियों में हमें लोकेशन चेक करने की जरूरत पड़ती है। आइए जानते हैं लोकेशन चेक करने के सबसे आसान तरीकों के बारे में।

रिपोर्ट्स के मुताबिक गूगल पर ऐसी कई वेबसाइट हैं जिनकी मदद से आप आसानी से लोकेशन चेक कर सकते हैं।

फोन नंबर की मदद से लोकेशन चेक करने के लिए आपको चाहिए फोन या लैपटॉप और इंटरनेट।

सबसे पहले गूगल पर trace bharatiyamobile com सर्च करें।

अब आपके सामने वेबसाइट खुलेगी। साइड में बने एक बाक्स में आप उस नंबर को डालें जिसे आप सर्च करना चाहते हैं।

नंबर डालने पर आपके सामने सारी लोकेशन समेत सारी जानकारी आ जाएगी।

इसके अलावा लोकेशन चेक करने के लिए और भी कई वेबसाइट हैं जिनके बारे में आप गूगल पर सर्च कर सकते हैं।

लोकेशन चेक करने का एक और तरीका

आईपी एड्रेस की मदद से भी लोकेशन के बारे में पता लगाया जा सकता है। आईपी एड्रेस एक यूनिक नंबर होता है।

wolfram alpha वेबसाइट पर जाकर किसी भी फोन का आईपी एड्रेस डालने से आपको लोकेशन के बारे में पता चल जाएगा।

फोन की सेटिंग में जाकर आप आईपी एड्रेस के बारे में पता लगा सकते हैं।

आईपी एड्रेस की मदद से लोकेशन के अलावा और भी ढेर सारी जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

ऐसे में अपने फोन का आईपी एड्रेस किसी को भी नहीं देना चाहिए

इन ट्रिक्स के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। आपको इन ट्रिक्स के बारे में जानकर कैसा लगा? यह हमें फेसबुक के कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा। आर्टिक्ल अच्छा लगा तो हमारे ब्लॉग TechHindiAdda को गूगल पर सर्च करके अन्य आर्टिक्ल भी पढ़ सकते है। 

धन्यवाद!


Disclaimer:

We do not claim ownership of any content, links or images featured on this post unless explicitly stated. If you believe any content infringes on your copyright, please contact us immediately for removal ([email protected]). Please note that content published under our account may be sponsored or contributed by guest authors. We assume no responsibility for the accuracy or originality of such content.


Related Posts