UP Jansunwai Portal 2024 Online Registration, Benefits & Status Check

Written by NEERAJ SHARMA  »  Updated on: June 28th, 2024

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू किया गया एक ऐसा पोर्टल है। जिसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति किसी भी विभाग से संबंधित अपनी ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवा सकता है। इस पोर्टल की मदद से आप ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। और अपनी शिकायत का स्टेटस भी चेक कर सकते हैं।

अगर इस पोर्टल पर आपकी शिकायत दर्ज हो जाती है तो कम से कम समय में आपकी शिकायत आपकी समस्या का निवारण किया जाएगा। अगर आप भी up jansunwai portal के बारे में और भी जानकारी चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि up jansunwai portal की शुरुआत किसके द्वारा की गई और up jansunwai portal को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य क्या है।

दोस्तों उत्तर प्रदेश सरकार ने एक ऐसा पोर्टल लॉन्च किया है। जिसकी मदद से आप किसी भी सरकारी विभाग से संबंधित कोई भी शिकायत ऑनलाइन दर्ज कर सकते हैं। शिकायत दर्ज करने के लिए आपको up jansunwai portal पर ऑनलाइन अपनी शिकायत दर्ज करनी होगी।

आपकी शिकायत दर्ज होने के बाद आपकी शिकायत पर बहुत जल्दी एक्शन लिया जाएगा। और आप अपनी शिकायत का स्टेटस भी ऑनलाइन ही चेक कर सकते हैं। मुख्यमंत्री जी ने up jansunwai portal helpline number भी जारी किया है। जिस पर आप कॉल करके भी अपनी समस्या के बारे में बता सकते हैं हेल्पलाइन नंबर है 1076.

दोस्तों उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी, जिनको आज पूरी दुनिया जानती है। उन्होंने उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए लोगों को परेशानी से दूर करने के लिए up jansunwai portal की शुरुआत की है। जिसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति अपनी शिकायत ऑनलाइन दर्ज करवा सकता है। इससे लोगों के बीच में भ्रष्टाचार भी काम होगा और लोगों की शिकायत पर सुनवाई भी की जाएगी।

यह बात तो सभी जानते हैं कि सरकारी विभाग में काम इतनी जल्दी से नहीं होती। और अगर कोई अपनी शिकायत करता है तो उसको चुप करवा दिया जाता है। अगर आप किसी सरकारी विभाग में अपना काम करवाने जाते हैं या तो आपको इधर-उधर घुमाएंगे या फिर आपसे कुछ पैसों की डिमांड की जाती है।

लोग अपना काम करवाने के लिए पैसा भी दे देते हैं ऐसी भ्रष्टाचार को बंद करने के लिए ही उत्तर प्रदेश सरकार ने up jansunwai portal की शुरुआत की है। ताकि लोग बिना किसी से डरे, बिना किसी को रिश्वत दिए अपनी शिकायत ऑनलाइन दर्ज करवा सकते हैं और उनके शिकायत पर एक्शन भी लिया जाएगा।

उत्तर प्रदेश भारत का एक दबंग राज्य है और इस राज्य में बहुत से अपराध भी आए दिन होते रहते हैं वैसे अपराध तो हर राज्य में होते हैं लेकिन जब से योगी जी आए हैं उत्तर प्रदेश में अपराध बहुत कम हो गए हैं फिर भी लोगों को सुरक्षा देना उत्तर प्रदेश सरकार ने अपना फर्ज समझा है और इसी के चलते उन्होंने इस पोर्टल को लोगों के समर्पित कर दिया है ताकि लोगों को कोई भी दिक्कत हो तो वह यहां पर भेज जग अपनी शिकायत कर सकते हैं

उत्तर प्रदेश जनसुनवाई पोर्टल कंप्लेंट टाइप्स

अब मैं आपको बताता हूं कि up jansunwai portal पर आप किस तरह की कंप्लेंट कर सकते हैं यहां पर मैं आपको कंप्लेंट के प्रकार बता रहा हूं जो नीचे दिए गए हैं।

  • जनसाधारण की समस्याओं से जुड़ी शिकायत आप यहां पर कर सकते हैं।
  • जनता की मांगों से जुड़ी शिकायत आप यहां पर ऑनलाइन कर सकते हैं।
  • शासकीय योजनाओं से जुड़ी समस्या के बारे में आप यहां पर शिकायत कर सकते हैं।
  • उत्तर प्रदेश जनसुनवाई पोर्टल पर आप किस तरह की शिकायत नहीं कर सकते हैं

चलिए आप जानते हैं कि up jansunwai portal पर आप किस तरह की शिकायत नहीं कर सकते अगर आप इनमें से दी गई कोई भी शिकायत करते हैं तो उसे करेक्शन नहीं लिया जाएगा क्योंकि इन शिकायत को आप ऑनलाइन दर्ज नहीं करवा सकते।

  1. आर्थिक सहायता यह नौकरी से संबंधित कोई शिकायत आप नहीं कर सकते।
  2. सरकारी सेवकों या सेवा संबंधित कोई शिकायत आप यह नहीं कर सकते।
  3. किसी भी तरह का सुझाव मांगने के लिए आप यहां पर शिकायत दर्ज नहीं कर सकते हैं।
  4. अगर आपको किसी तरह की जानकारी चाहिए तो उसे मामले में भी आप यहां पर शिकायत नहीं कर सकते।


UP Jansunwai Portal 2024 Registration Link


Disclaimer:

We do not claim ownership of any content, links or images featured on this post unless explicitly stated. If you believe any content infringes on your copyright, please contact us immediately for removal ([email protected]). Please note that content published under our account may be sponsored or contributed by guest authors. We assume no responsibility for the accuracy or originality of such content.


Related Posts