बीपीएल परिवारों के खाते में पैसा डाल सारी है हरियाणा सरकार

Written by NEERAJ SHARMA  »  Updated on: June 23rd, 2024

दोस्तो हरियाणा सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोग के लिए मकान मरम्मत योजना की शुरुवात की है। इस योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगो को हरियाणा सरकार 80,000 रू की आर्थिक सहायता देगी, ताकि वो लोग आपने मकान की मरम्मत करवा सके। इस योजना की खास बात ये है की आपको सरकार द्वारा दिए गए 80,000रू में से एक रुपया भी सरकार को वापस नहीं देना है।

हरियाणा सरकार आर्थिक रूप से कमजोर लोगो के लिए समय समय पर नई नई योजनाएं चलाती रहती है। अगर आप बीपीएल कार्ड धारक है तो आपके लिए ये आर्टिकल बहुत काम का होने वाला है। अगर आपका घर 10 साल पुराना बना हुआ है और आपके घर को मरम्मत की जरूर है परंतु आपके पास घर की मरम्मत करवाने के लिए पैसे नहीं है तो अब अपना बीपीएल कार्ड दिखा कर हरियाणा सरकार से मकान मरम्मत के लिए 80,000 रू की आर्थिक सहायता ले सकते है। और सरकार आपसे ये पैसे वापस भी नहीं मांगेगी।

हरियाणा सरकार द्वारा चलाई गई मकान मरम्मत योजना का लाभ हरियाणा के गरीब परिवार के लोगो को मिलेगा। जो गरीबी रेखा से नीचे आते है और पीला राशन कार्ड बना हुआ है, ऐसे लोगो को इस योजना का लाभ मिलेंगे। इस योजना के लाभ से गरीब परिवारों के मकान की मरम्मत भी हो जाएगी और उनकी जेब पर पैसों का बोझ भी नहीं पड़ेगा। अब तक इस योजना का लाभ बहुत सारे परिवारों को मिल चुका है।

हरियाणा सरकार अंबेडकर आवास नवीकरण योजना के तहत बीपीएल परिवारों के मकान को नवीकरण करने के लिए आर्थिक सहायता देगी। अगर आपको इस योजना का लाभ लेना है तो आपको कुछ खास बातो का ध्यान रखना होगा। इस आर्टिकल में मैं आपको हरियाणा बीपीएल मकान मरम्मत योजना के बारे में सारी जानकारी दूंगा।

Haryana Makan Marmat Yojana Benefits

इस योजना का लाभ हरियाणा के गरीब परिवारों को मिलेगा। बहुत से घर ऐसे है जिनकी मकान की हालत जर्जर हो रही है और उनके पास मकान की मरम्मत करवाने के लिए पैसे भी नहीं। ऐसे घरों में अपना जीवन जीना एक जोखिम भरा काम है। इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए हरियाणा सरकार में मकान मरम्मत योजना की शुरुवात की है, ताकि गरीब परिवार को सरकार की तरह से कुछ पैसे मिल सके और वो अपना घर ठीक करवा सके।

Haryana Makan Marmat Yojana Documents

मकान मरम्मत योजना का लाभ लेने के लिए आपको कुछ दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी। सभी जरुरी दस्तावेज की जानकारी आपको नीचे दी गई है।

  • आवेदनकर्ता के पास बीपीएल राशन कार्ड होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता की सालाना आय 80,000 से कम होनी चाहिए।
  • अवेदसकर्ता के पास घर के कागज होने चाहिए।
  • आवेदनकर्ता के पास आधार कार्ड होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता के पास आधार कार्ड लिंक मोबाइल नंबर होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता के पास बैंक खाता की पासबुक होनी चाहिए।

Haryana Makan Marmat Yojana Eligibility

मकान मरम्मत योजना का लाभ हर किसी परिवार को नहीं मिलेगा। हरियाणा सरकार ने इस योजना का लाभ लेने वाले परिवारों के लिए कुछ पात्रता निर्धारित की है। जो परिवार इस पात्रता को पूरा करता है उसको ही इस योजना का लाभ मिलेगा।

  • आवेदनकरता के पास हरियाणा मूल निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता के पास आय प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता के पास घर के पूरे कागज होने चाहिए।
  • आवेदनकर्ता का घर कम से कम 10 साल पुराना होना चाहिए।

Haryana Family Makan Marmat Yojana Form Link


Disclaimer:

We do not claim ownership of any content, links or images featured on this post unless explicitly stated. If you believe any content infringes on your copyright, please contact us immediately for removal ([email protected]). Please note that content published under our account may be sponsored or contributed by guest authors. We assume no responsibility for the accuracy or originality of such content.


Related Posts